Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / किसी भी वस्तु की कीमत से अधिक इज्जत होती हैः- पुलकित खरे

किसी भी वस्तु की कीमत से अधिक इज्जत होती हैः- पुलकित खरे

हरदोई 20 मार्च। आज सम्पूर्ण समाधान बिलग्राम के समापन के उपरान्त जिलाधिकारी पुलकित खरे ने ग्राम पंचायत हैबतपुर के प्राथमिक विद्याय हैबतपुर में तथा ग्राम पंचायत हसौलियां के प्राथमिक विद्यालय सहोरा में चैपाल लगाकर ग्राम वासियों से रूबरू होकर गांव की समस्याओं के बारे में जानकारी ली।
दोनों ग्राम पंचायतों में आबादी से कम शौचालयों पर जिलाधिकारी ने गांव वासियों से कहा कि घर की मां, बहन, बेटी व पत्नी की इज्जत की खातिर अपने-अपने घरों में शौचालय अवश्य बनवायें, क्योकि किसी भी वस्तु की कीमत से अधिक इज्जत होती है ।
हैबतपुर में चैपाल में 22 प्रधानमंत्री आवास पूर्ण होने की जानकारी पर जिलाधिकारी ने कहा कि आवास के साथ शौचालय का निर्माण होना जरूरी है इसलिए सेके्रटरी व प्रधान मनरेगा से सभी आवासों में शौचालय बनवाना सुनिश्चित करें । 32 हैण्ड पम्प गांव में लगे व 08 खराब की जानकारी पर जिलाधिकारी ने प्रधान व सेके्रटरी को निर्देश दिये कि 31 मार्च सभी रिबोर एवं मरम्मत वाले हैण्ड पम्प प्रत्येक हालत में ठीक करा कर चालू करायें जायें ।
राशन वितरण के सम्बन्ध में जानकारी पर गांव वालों ने बताया कि उन्हें 100/-में कोटेदार द्वारा 20 किलो गेहूं व 15 किलों चावल दिया जाता है । जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति से जानकारी ली तो उन्होने बताया कि गांव वासियों को 35 किलो राशन 85 रू0 में मिलना चाहिए । कोटेदार की इस अनियमितता पर नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल कोटा निरस्त करने के निर्देश जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को दिये । जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी कोटेदार द्वारा गांव वासियों से अधिक धन देकर राशन देने की शिकायत प्राप्त होने पर कोटेदार के विरूद्व कार्यवाही की जायेगी ।
प्राथमिक विद्यालय सहोरा में लगी चैपाल में जिलाधिकारी ने ग्राम वासियों से कहा कि 01 अप्रैल से गेहूं की खरीद प्रारम्भ हो रही है और सभी किसान अपना गेहूं सरकारी गेहूं क्रय केन्द्रों पर ही बिक्री करें । उन्होने कहा कि किसानों को शासन द्वारा निर्धारित मूल्य रू0-1735 में खरीदा जायेगा साथ ही रू0-10 अन्य भत्ते के रूप में कुल रू0-1745/- का भुगतान उनके सीधे खाते में किया जायेगा। गांव वालों ने बताया कि गांव के पश्चिम खलिहान व शमशान पर कुछ लोगों द्वारा कब्जा कर लिया गया है।इस पर जिलाधिकारी ने लेखपाल व तहसीलदार बिलग्राम को निर्देश दिये कि कल ही उक्त अवैध कब्जे को हटवाकर खलिहान व शमशान की भूमि कब्जा मुक्त करायें तथा कब्जा करने वालों के विरूद्व सख्त कार्यवाही करें।
प्रधानमंत्री आवास की जानकारी पर मालूम हुआ कि 17 में से 10 आवास का कार्य पूर्ण हो गया है,इस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि आवास एवं शौचालयों का कार्य निर्धारित समय में पूरा करायें। गांव में 18हैण्ड पम्प है जो चालू हालत में इसकी पुष्टि गांव वालों ने की । चैपाल में मुख्य चिकित्सा अधिकारी पी0एन0 चर्तुवेदी, जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र, उप कृषि निदेशक आशुतोष कुमार मिश्र, प्रभारी उप जिलाधिकारी आशीष सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी सुनील, अधि0अभियंता प्रथम ए0के0सिंह,डीसी मनरेगा भगत सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी प्रधान आदि मौजूद रहें ।

About Durgesh Mishra

Check Also

पंचायत सदस्यों की बैठक का किया आयोजन

मल्लावां/हरदोई 14 नवम्बर।अभिनव मिश्रा। ब्लॉक मुख्यालय पर क्षेत्र पंचायत सदस्यों की बैठक का आयोजन किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: