Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / पर्ची न मिलने से किसानों का सूख रहा गन्ना

पर्ची न मिलने से किसानों का सूख रहा गन्ना

पाली/हरदोई।शोभित मिश्रा। गन्ने की पर्ची न मिलने से किसान परेशान हैं। खेतों में छीला पड़ा गन्ना सूख रहा है। गेहूं बुआई भी प्रभावित हो रही है। शिकायत करने के बाद भी पर्ची इंडेट जारी न करने से किसानों में रोष पनप रहा है।
क्षेत्र के किसान गन्ने की पर्ची के लिए रुपापुर चीनी मिल के चक्कर काट रहे हैं लेकिन उन्हें पर्ची नहीं मिल पा रही हैं। किसानों ने बताया जिस लोगों के पास जमीन ही नहीं है या फिर गन्ना नहीं है, उसकी पर्ची जारी की जा रही हैं, जिन किसानों के फर्जी बांड हैं, उन्हें पर्ची दी जा रही है पर जिन किसानों का बेसिक कोटा भी अधिक है और उसके पास गन्ने की फसल भी अधिक हैं, उसकी पर्ची जारी नहीं की जा रही हैं। विकास खण्ड भरखनी के धर्मपुर गांव निवासी गन्ना किसान तीर्थ कुशवाहा ने बताया कि अधिकांश किसान पर्ची न आने से परेशान हैं। तीर्थ कुशवाहा के खेत में गन्ना सूख रहा है पर अबतक पर्ची नहीं मिली है। तीर्थ कुशवाहा ने बताया कि वह खेती किसानी कर अपने सात सदस्यों के परिवार का भरण पोषण करता है, गन्ने की पर्ची न मिलने से उसकी पेडी का गन्ना खेत में सूखने के साथ ही गेहूं की बुआई भी खटाई में पड गई है। समय पर गेहूं की बुआई न होने पर आगामी समय में उसे गेहूं का संकट होगा
रुपापुर चीनी मिल के अंतर्गत आने वाले गन्ना किसानों को पर्ची की आपूर्ति ढंग से नहीं हो पा रही है जिससे किसान परेशान हैं जिन किसानों के खेतों में शीघ्र प्रजाति के गन्ना की पेड़ी लगी है वह उसे खाली कर गेहूं की बुवाई करना चाहते हैं पर गन्ना पर्ची न मिलने से किसान परेशान हैं। कुछ गिने चुने लोगों की ही पर्ची प्रतिदिन जारी की जाती है और कुछ ऐसे भी किसान हैं जिनके पास गन्ना ही नहीं है लेकिन उनकी पर्ची बराबर आ रही हैं जो कि मिल के साथ गन्ना समिति की मिलीभगत को दर्शाती हैं। किसानों ने बताया कि यदि समय रहते पर्ची न मिली तो हम लोग गेहूं की बुआई नहीं कर पाएंगे। लोगों ने कहा कि घूम रहे आवारा पशुओं से फसल को बचाना किसी चुनौती से कम नहीं है खेतों में इस समय केवल गन्ने की फसल है जिसे झुंड में आकर पशु नष्ट करने लगते हैं। किसानों ने पर्ची वितरण व्यवस्था में सुधार करने की मांग की है।

About Durgesh Mishra

Check Also

बुजुर्गों को सामूहिक रूप से कराया भोजन

हरदोई।शैशव त्रिपाठी। दक्षिणायन से उत्तरायण में सूर्य भगवान का पदार्पण कर देवरात्रि को तिल तिल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: