Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / सरदार पटेल की जयन्ती के पर वृद्धों को भोजन

सरदार पटेल की जयन्ती के पर वृद्धों को भोजन

हरदोई 31 अक्टूबर।ऋषभ शुक्ला। लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयन्ती के अवसर पर सार्वजनिक शिक्षोन्नयन संस्थान द्वारा संचालित एवं समाज कल्याण विभाग द्वारा प्रयोजित वृद्धाश्रम, अल्लीपुर में जिला मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, जिला कुष्ठरोग अधिकारी डाॅ. अम्बुज सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी हर्ष मवार एवं आयुर्वेद परिषद के प्रभारी डाॅ. सुरेश अग्निहोत्री ने रहने वाले वृद्धों को भोजन, फल और मिष्ठान वितरण किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार अपने उद्बोधन मेें कहा कि असहाय और निराश्रित बुजुर्गो की सेवा से आत्म संतुष्टि के साथ उनका अनुभव आधरित मार्ग दर्शन और दिल की दुआओं से सफलता के शिखर पर पहुॅचा जा सकता है। संस्था द्वारा आश्रम का गुणवत्ता पूवर्क संचालन में विभिन्न जाति धर्म ,मत सम्प्रादय के लोग एक साथ पारिवारिक भावना युक्त वातावरण में रहकर सरदार जी के ‘‘सामाजिक एकता’’ का प्रत्यक्ष उदाहरण का प्रणीत रुप है।
जिला कुष्ठरोग अधिकारी डाॅ.अम्बुज सिंह ने कहा कि संस्था के समाजिक कार्यकर्ता बन्धुओं द्वारा आश्रम में रहने वाले वरिष्ठ जनों के सेवाभाव और आत्मीयतापूर्ण मनोयोग से कार्य कुशलता सराहनीय है वास्तव में वृद्धजन पृथ्वी पर जगृति देवतुल्य है इनकी सेवा ईश्वर भक्ति के समान पुण्य का कार्य है । जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 एस0के रावत ने कहा कि सरदार पटेल जी के अनुसार देश में कोई भी भूखा न सोये के लक्ष्य पूर्ति के लिये समाज कल्याण विभाग के प्रायोजन से वृद्धाश्रम में रहने वाले सभी वरिष्ठ जनों को निःशुल्क भोजन, वस्त्र, अवास और चिकित्सा आदि व्यवस्था उपलब्ध कराकर नर सेवा नारायण सेवा को चरितार्थ कर रहा है जिस कार्य संस्था अच्छे तरीके से कर रही है। आयुर्वेद परिषद के प्रभारी डाॅ. सुरेश अग्निहोत्री ने संस्था द्वारा संचालित आश्रम में रहने वाले बुजुर्गो से वार्ता कर लगा जैसे वो कह रहे कि हमारी जीवन की डूबती हुई नाव के अन्तिम पड़ाव पर यह आश्रम हमारे लिये वरदान से कम नहीं है। यह आश्रम हमें परिवार का सुखद अनुभव देता है जिसके संस्थापक प्रबन्धक डाॅ. सुशील चन्द्र त्रिवेदी ‘मधुपेश’ का प्रयास सराहनीय और जनपद के लिये गौरव की बात है ।
संस्थान निेदेशक डाॅ. शीर्शेन्दु शील त्रिवेदी ने की संस्था द्वारा संचालित कानपुर, झाॅसी ,लखनऊ, सीतापुर और हरदोई में संचालित वृ़द्धाश्रमों 750 वृद्धों हेतु कार्यवृत्त रखते हुये संस्था प्रगति कार्याे को बताया। उन्होने कहा संस्था द्वारा संचालित कार्यक्रमों सेवार्थ गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के हम अनवरत प्रायासरत रहते हंै। जिसके परिणामस्वरुप वरिष्ठ जनों के क्षेत्र में कार्य के देश के सर्वोच्च संस्था के लिये राष्ट्रपति पुरुस्कार सें नवाजा जाना है।
कार्यक्रम का संचालन आश्रम प्रबन्धक राजेश कुमार ने किया। इस अवसर पर 101 बुजुर्गो के साथ सुधीर अवस्थी, अधिक्षक एश्र्वय प्रताप सिंह, गया प्रसाद सहायाक विकास अधिकारी, एच0पी0 वर्मा, पारुल गुप्ता, मोनी, माधुरी, पूनम, अंजली, प्रिंयका, सुमति, संजय, शोभा, अनिल आदि उपस्थित रहे।

About Durgesh Mishra

Check Also

पंचायत सदस्यों की बैठक का किया आयोजन

मल्लावां/हरदोई 14 नवम्बर।अभिनव मिश्रा। ब्लॉक मुख्यालय पर क्षेत्र पंचायत सदस्यों की बैठक का आयोजन किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: