Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / कच्चे जर्जर मकानों व बिना शौचालय के रहते ग्रामीण

कच्चे जर्जर मकानों व बिना शौचालय के रहते ग्रामीण

कोथावां/हरदोई 25 सितम्बर।महेन्द्रसिंह। कोथावां में सबसे बड़ी ग्रामसभा में शुमार जनिगांव के मजरा मालपुर में सरकार की कोई योजना नहीं पहुँची। कच्चे घरों दीवारों के नीचे मरते गरीबों व उनके बच्चों को देखकर भी शासन प्रशासन के कानों में जूं तक नहीं रेंग रही यहां भी गरीबों के मरने की राह देखी जा रही है, यहां के हालात देखकर ऐसा ही लगता है क्योंकि जर्जर मकानों में छप्पर तीन पन्नी आदि डालकर रह रहे लोगों को को देखने वाला नहीं। सरकार की एक भी योजना का क्रियान्वयन इस गांव में अभी तक देखने को नहीं मिला है चाहें वह स्वच्छता मिशन के तहत साफ सफाई हो या खुले में शौच मुक्त योजना के तहत शौचालय हो सभी ग्रामीण गन्दगी कीचड़ युक्त गलियों बजबजाती कच्ची व रूंधी नालियों में भरी गन्दगी में रहने को विवश है

लेकिन शासन प्रशासन इसमें भी भयंकर बीमारी फैलने की रास्ता देख रहा है। गांव की सारी गलियां व सड़कें तो टूटी फूटी जर्जर हैं ही मुख्य मार्ग से मालपुर के पुरवा जाने वाला कच्चा मार्ग की पुलिया भी टूटी पड़ी है व मालपुर के मुख्य मार्ग जलमग्न व कीचड़ युक्त हैं अतरौली रोड से गांव तक आया सड़क मार्ग भी ध्वस्त है जिस पर ना तो गड्ढे भरे गये और न ही मरम्मत कार्य हुआ। गांव में पानी निकास की ड्रेन भी कच्ची होने के साथ मन्दिर मस्जिद के रास्ते भी नहीं बन रहे जबकि हिन्दू मुस्लिम बस्ती में लोग वोट के नाम पर ग्रामीणों को ढगते रहे और विकास के नाम पर ग्रामीणों की हालत कोई देखने वाला नहीं। खम्भों पर मरकरी लाइट न लगने से चारों तरफ अंधेरा रहता जिससे चोरी आदि का खतरा हमेशा बना रहता है।

गांव के निकट जलालपुर में सरकारी बोरिंग भी कागजों पर चल रही है जिसके लिए गांव के लोगों ने कई बार सिचाई विभाग को लिखा लेकिन टाल मटोल के चलते कार्यवाही नहीं की जा रही है ग्रामवासी सिंचाई का साधन न होने से खेती नहीं कर पा रहे जिससे ज्यादातर किसान भुखमरी की कगार पर हैं इतना सब होने के बाद भी बार बार राशन कार्डों का खतम किया जाना यूनिट काटना आदि के चलते कोटेदार भी इन्हें राशन नहीं देता और हर बार बार-बार राशन कार्ड बनवाने के नाम पर गरीब मजदूर किसान 300 से 500 रू भुगतने को विवश है। ग्रामीणों ने शासन प्रशासन को समस्याओं की जांच कर लोगों को आवास शौचालय सड़क नाली रास्ता व खम्भों पर मरकरी आदि बनवाये जाने की मांग की है।

About Durgesh Mishra

Check Also

विधायक ने जयप्रकाश रावत की कार्यकर्ताओं से करायी भेंट

पाली(हरदोई) शोभित मिश्र। हरदोई सुरक्षित लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी ने सवायजपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: