Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / पुरूष-महिलाओं का पंजीकरण श्रम विभाग में तत्काल करायेंः श्रम मंत्री

पुरूष-महिलाओं का पंजीकरण श्रम विभाग में तत्काल करायेंः श्रम मंत्री

हरदोई 13 मई।शैशवत्रिपाठी। श्रम विभाग की ओर से आयोजित बिलग्राम चुंगी, लेबर अड्डा, निर्माणाधीन राजकीय कृषि महाविद्यालय परिसर हरदोई में लाभार्थियों को लाभ वितरण/समिति पंजीकरण कैम्प, इलाज, मृत्यु आदि के अनुदान वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ श्रम मंत्री, सेवायोजन एवं समन्वय स्वामी प्रसाद मौर्य ने मुख्य अतिथि के रूप में दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
इस अवसर पर उपस्थित श्रमिकों को सम्बोधित करते हुए श्रम मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा श्रमिकों को लाभ पहुंचाने के लिए अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है और इसके लिए श्रमिक का श्रम विभाग में पंजीकरण जरूरी है। उन्होने कहा कि सरकार पंजीकृत श्रमिक को मकान बनाने के लिए 01 लाख रू0 तथा शौचालय के लिए 12 हजार रू0 देती है, इसके अलावा किसी श्रमिक की मृत्यृ हो जाने पर 05 लाख,पूर्ण अंगभंग होने पर 03 लाख, अंाषिक अंगभंग होने पर 02 लाख, साधारण बीमारी के लिए 03 हजार, गंभीर बीमारी होने पर 10 से 15 लाख, मेधावी छात्रों को कक्षा 05 से उच्च शिक्षा तक 04 हजार से 22 हजार तक छात्रवृत्ति, लड़का पैदा होने पर 12 हजार, लड़की पैदा होने पर 15 हजार रू0देने के साथ ही श्रमिकों को प्रदेश सरकार की ओर से मातृत्व व शिशु हित लाभ, निर्माण कामगार बालिका मदद, सन्त रविदास शिक्षा सहायता, मेधावी छात्र पुरस्कार, आवासीय विद्यालय, कौशल विकास तकनीकी उन्नयन एवं प्रमाणन, कन्या विवाह सहायता, निर्माण श्रमिक भोजन सहायता, सौरउ्र्जा सहायता, चिकित्सा सुविधा, गम्भीर बिमारी सहायता, अक्षता पेंशन, निर्माण कामगार मृत्यु एवं विकलांगता सहायता तथा निर्माण कामगार अन्त्येष्टि योजनाओं का लाभ दिया जाता है। उन्होने श्रमिकों से कहा कि वह अपने साथ ही अपने साथी पुरूष-महिलाओं का पंजीकरण श्रम विभाग में तत्काल करायें और विभाग की योजनाओं से लाभान्ति हों। उन्होने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि तहसील, ब्लाक के अलावा कस्बों के मुख्य-मुख्य लेवर अड्डों पर महीने में दो बार कैम्प लगाकर श्रमिकों को पंजीकरण करें जिससे अधिक से अधिक श्रमिकों का पंजीकरण हो सके।
कार्यक्रम अध्यक्षता कर रहे सदर सांसद अंशुल वर्मा ने कहा कि जनपद में श्रम विभाग के अधिकारियों ने काफी सराहनीय कार्य करने के साथ काफी संख्या में श्रमिकों का पंजीकरण किया है। उन्होने उपस्थित श्रमिकों से कहा कि श्रम विभाग में पंजीकरण अवश्य करायें और सरकार की योजनाओं का लाभ लें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार ने श्रम मंत्री एवं सांसद का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि श्रमिक भाई अपने साथ ही अपने सहयोगियों को भी सरकार की योजनाओं की जानकारी दें और उनको साथ में लाकर पंजीकरण करायें। कार्यक्रम में उप श्रमायुक्त लखनउ् एस0पी0 शुक्ला ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया तथा सहायक श्रमायुक्त किरन मिश्रा ने योजनाओं की जानकारी दी।
कार्यक्रम में श्रम मंत्री एवं सांसद द्वारा चिकित्सा सहायता, बालिका मदद, शिशु हित व मात्तृव हित, संत रविदास शिक्षा, स्थानीय निर्माण के 748 लाभार्थियों लगभग 42 लाख रू0 कें अनुदान प्रमाण पत्र प्रदान किये गयें। इस अवसर पर सहायक निदेषक सूचना कुमकुम शर्मा, श्रम प्रवर्तन अधिकारी राधे मोहन तिवारी, महेन्द्र सिंह, सहायक श्रमायुक्त फैजाबाद अनुभव वर्मा, श्रम प्रवर्तन अधिकारी पी0आर0 अनिल सहित अन्य जनप्रतिनिधि आदि मौजूद रहे।

About Durgesh Mishra

Check Also

नगर का ऐतिहासिक सहजन कुआं बना कूड़ादान

बिलग्राम 12 नवम्बर। आनन्द अवस्थी/शब्बीर। नगर की ऐतिहासिक धरोहरों में से एक सहजन कुआं अपनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: