Home / Uncategorized / मानक विहीन व अधूरे शौचालय बयां कर रहे हकीकत

मानक विहीन व अधूरे शौचालय बयां कर रहे हकीकत

टड़ियावां हरदोई। सरकार के लाख प्रयासों के बाद भी स्थिति जस की तस बनी हुई है।जहाँ स्वच्छ भारत मिशन के तहत भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार व जिला अधिकारी भी स्वच्छता के प्रति कृत संकल्प है।साफ सफाई को लेकर ब्यापक स्तर पर भारी भरकम धनराशि आवंटित की जा रही है।घर घर शौचालय उपलब्ध करवाने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है।इस सबके बावजूद जिम्मेदारों की शिथिलता एवं मनमानी सरकार के मंसूबों पर पानी फेर रही है। जिसकी हकीकत ब्लाक टड़ियावां के कई ग्राम पंचायत बयां कर रहे है।
हरदोई जिले की विकास खण्ड टड़ियावां के लालपुर भैंसरी, सगरापुर, रमदानकुड़ी व थोक खाला, भोलापुरवा इन ग्राम पंचायतों में गिने चुने लोगो व आपात्रो को मिले शौचालय व आवास गाँवो के विकास की कहानी बयां कर रहे है जो कई महीनों से अधूरे पड़े होने के कारण ग्रामीण बाहर खुले में शौच जाने को मजबूर है। ग्रामीण रामश्री, बाबूराम, लालबहादुर, कालन्द्री, अर्जुन व अन्य कई ग्रामीण के अनुसार प्रधान ने पैसे निकलवाने के बाद उसमे से कुछ रुपये का सामान लगाकर शौचालय बनवाये लेकिन वह भी कीसे अधूरे पड़े है शौचालय को पूर्ण कराने के लिये कई बार प्रधान व सेक्रेटरी से कह चुके है। लेकिन वह हमेशा यही कहते है जल्द बनवा देंगे जबकि बैंक से दोनों किस्त निकल चुकी है। मिश्रीलाल, फातिमा, मुकुटबिहारी व अन्य कई ग्रामीण तो यह भी कह रहे है कि सूची उनका नाम आने के बाद भी नाम कटवाकर उनके नाम चढ़ाये गये जिन्होंने उनकी जेब गर्म कर दी।
प्रधान व सेक्रेटरी की मिली भगत से हम लोग योगी सरकार में भी खुले में व तिरपाल डाल कर रहने को मजबूर है व मजदूरी करके गुजर बसर करते है। ऐसे में हम और हमारे बच्चे बहुत ही जिल्लत की जिंदगी जी रहे है।

About Durgesh Mishra

Check Also

सम्मेलन में बोली प्रभारी गठबंधन को समर्थन दें क्षेत्रवासी

 ॥ बिलग्राम ॥ रिजवान अंसारी ॥ नगर के अजंता बुद्ध बिहार में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: