Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / पुलिस ने ध्वस्त किया शराब माफिया सिंडिकेट, आबकारी विभाग हैरान

पुलिस ने ध्वस्त किया शराब माफिया सिंडिकेट, आबकारी विभाग हैरान

हरदोई 10 मार्च। हरिश्याम बाजपेई। अवैध शराब के मामले में हरदोई जनपद की थू-थू भले ही पूरे प्रदेश में हो रही हो, पर आबकारी विभाग बिल्कुल भी ये मानने को तैयार नही है कि शराब माफियाओं के इस गढ़ में कभी भारी तादात में शराब पकड़ी गई।
उधर शराब माफियाओं के सिंडिकेट को नेस्तनाबूद करने के लिए हरदोई पुलिस ने पूरी ताकत झोंक दी है। कई करोड़ की अवैध शराब जब्त कर राजनैतिक संरक्षण प्राप्त कई बड़े माफियाओं को भी पुलिस ने जेल में ठूंस दिया है। इससे अवैध शराब के कारोबार से जुड़े अन्य लोग भी दहशत में हैं।
किन्तु आबकारी विभाग पुलिस की इस कार्यवाही को हजम नही कर पा रहा है। पुलिस की कार्यवाही से शराब माफियाओं को मिलने वाला विभागीय संरक्षण भी अब काम नही आ रहा है। जिला आबकारी अधिकारी परशुराम दुबे का कहना है कि पुलिस उन्हें शराब पकड़ने की जानकारी नही देती है। यहाँ तक कि कम शराब की कीमत भी ज्यादा लिखी जाती है।
 शराब माफिया सुभाष पाल के यहाँ पुलिस ने जिस दिन भारी मात्रा मे अवैध शराब पकड़ी उस दिन भी आबकारी विभाग इससे अंजान था। सरकारी ठेकों पर बिकने वाली अवैध शराब ने आबकारी विभाग की करतूत को बेनकाब कर दिया है।
विदित हो कि जनपद में लंबे समय से आबकारी विभाग की मिलीगभगत से अवैध शराब का कारोबार फल फूल रहा था।  सरकारी शराब के ठेकों पर असली की जगह पर शराब माफियाओं द्वारा तैयार की गई नकली शराब धड़ल्ले से बिक रही थी। नकली शराब की बिक्री से मिलने वाला राजस्व सरकार के खजाने में नही बल्कि शराब माफियाओं व आबकारी विभाग के कुछ लोगों की जेब मे जा रहा था। पुलिस ने इस कारोबार को मिट्टी में मिला दिया, पहले पिहानी के शराब माफिया जेपी गुप्ता, फिर सांडी के रामजी गुप्ता, सुभाष पाल व नलिन गुप्ता को गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया। ये सभी शराब माफिया राजनैतिक संरक्षण प्राप्त थे, किन्तु हरदोई पुलिस की निष्पक्ष कार्यवाही के आगे किसी की पहुंच काम नही आई। आबकारी विभाग भी इस कार्यवाही से हैरान है। वजह है कि प्रत्येक शराब माफिया द्वारा हर माह विभाग को मोटी रकम दी जाती थी, जिससे विभाग भी पूरा संरक्षण देता था, किन्तु पुलिस ने जो कार्यवाही की उसकी खबर तक आबकारी विभाग को नही लगी।

About Durgesh Mishra

Check Also

पंचायत सदस्यों की बैठक का किया आयोजन

मल्लावां/हरदोई 14 नवम्बर।अभिनव मिश्रा। ब्लॉक मुख्यालय पर क्षेत्र पंचायत सदस्यों की बैठक का आयोजन किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: