Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / PM मुद्रा लोन एक महत्वाकांक्षी योजना:- पुलकित खरे

PM मुद्रा लोन एक महत्वाकांक्षी योजना:- पुलकित खरे

हरदोई 30 सितम्बर।जिला प्रशासन की नई पहल पर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के अन्तर्गत रसखान पे्रक्षागृह में आयोजित हरदोई लोन मेले में मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी पुलकित खरे ने उपस्थित लाभार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुद्रा लोन  प्रधानमंत्री  की एक महत्वाकांक्षी योजना है और इस योजना में युवक/युवतियां एवं अन्य लोग प्रधानमंत्री मुद्रा लोन प्राप्त कर स्वयं का व्यवसाय व उद्यम स्थापित कर अपनी और अपने परिवार का जीवन सुखद बनाने के साथ अपनी आर्थिक स्थित मजबूत भी बनायें। उन्होने कहा कि लोन प्राप्त होने के बाद उस धनराशि को उसी व्यवसाय एवं उद्यम में लगायें और लोन का भुगतान समय पर करें ताकि उन्हें आगे और अधिक का लोन आसानी से बैंक दे दें। जिलाधिकारी ने अग्रणी बैंक मैनेजर सहित समस्त बैंक अधिकारियों से कहा कि लोग प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के अतिरिक्त जरूरतमंद जो लोग आये है उनका यहीं कार्यक्रम के बाद फार्म आदि भरवाकर कार्यवाही पूर्ण करायें और बैंक में आये लोगों को प्रधानमंत्री मुद्रा लोन तय समय सीमा में स्वीकृत कर उपलब्ध कराया जाये ताकि लाभार्थी समय से अपना व्यवसाय एवं उद्यम स्थापित कर सकें।
जिलाधिकारी ने कहा कि  प्रधानमंत्री  ने इस मुद्रा लोन में छोटे, मध्यम एवं बड़े व्यवसाय एवं उद्यम के लिए शिशु में 50 हजार तक, किशोर में 50 हजार से 05 लाख तक तथा तरूण योजना में 05 लाख से 10 लाख रू0 तक का मुद्रा लोन कम ब्याज, रियायती प्रोसेसिंग शुल्क और कार्यशील पूंजी ऋण मुद्रा कार्ड के माध्यम से लाभार्थियों को प्रदान किया जाता है। उन्होने अग्रणी बैंक प्रबन्धक एवं अन्य सभी बैंको के मैनेजर एवं कार्डीनेटर से कहा कि उनके निर्देश पर सभी ने एक सप्ताह में 521 लाभार्थियों को 08 करोड़ से अधिक का ऋण प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के तहत उपलब्ध कराया है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बिलग्राम चुंगी पर पान की दुकान चलाने वाले दिब्यांग सालिग राम निवासी लक्ष्मीपुरवा को मंच के नीचे उतर कर मुद्रा लोन प्रमाण पत्र प्रदान करने के साथ अन्य लाभार्थियों को भी मुद्रा लोन प्रमाण पत्र प्रदान किये।
मेले को सम्बोधित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार ने कहा कि लोन लेना आसान है पर उस लोन का उपयोग ईमानदारी से उसी कार्य में लगाकर कर एवं बैंक का लोन अदा कर अपनी आय में वृद्वि करना सबसे बड़ी बात है, इसलिए सभी लाभार्थियों ने जिस भी व्यवसाय आदि के लिए लोन लिया है उसे उसी में लगाये और समय से बैंका ऋण भी अदा करें। इस अवसर पर अग्रणी बैं आर0एम0 संजीव श्रीवास्तव ने जिलाधिकारी का धन्यावद ज्ञापित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा समय-समय पर युवक-युवतियांे के उत्थान की अनेक योजनाएं चलाई जाती है, इसलिए लोग विभाग एवं बैंकों से जानकारी प्राप्त कर योजनाओं का लाभ उठायें। उप कृषि निदेशक डा0 आशुतोष कुमार मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन लेकर किसान गाय, भैंस पाले ताकि उन्हें दोहरा लाभ प्राप्त हो।  जिला अग्रणी बैंक मैनेजर बी0एन0 शुक्ला ने जिलाधिकारी एवं मेले आये अतिथियों का धन्यावद ज्ञापित किया।

About Durgesh Mishra

Check Also

पंचायत सदस्यों की बैठक का किया आयोजन

मल्लावां/हरदोई 14 नवम्बर।अभिनव मिश्रा। ब्लॉक मुख्यालय पर क्षेत्र पंचायत सदस्यों की बैठक का आयोजन किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: