Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / विधायक ने को दिलाई एक और सौगात

विधायक ने को दिलाई एक और सौगात

हरदोई 09 अगस्त।शैशवत्रिपाठी। सवायजपुर विधानसभा क्षेत्र के समेकित विकास  और भीषण अग्निकांडों में जन-धन की बड़े पैमाने पर हानि  को रोकने के लिए विधायक  माधवेंद्र प्रताप सिंह रानू ने सवायजपुर में अग्निशमन केंद्र की स्थापना की मांग सरकार से की थी। जिस पर आज मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। प्रदेश में बनने वाले 62 नवीन अग्निशमन केंद्रों में तहसील सवायजपुर का नाम भी शामिल है।

विधानसभा की विषम भौगोलिक परिस्थितियों और फायर ब्रिगेड की कमी के चलते गर्मियों में खेतों में लगने वाली आग प्रतिवर्ष बड़े पैमाने पर जन-धन, मकान और पशुओं की हानि करती है । सवायजपुर में अग्निशमन केंद्र न होने के कारण अन्य स्थानों से फायर ब्रिगेड की गाड़ी में लगने वाले समय से आग विकराल रूप धारण कर बड़े स्तर पर हानि करती रही है। इसी वर्ष हुए अग्निकांडों में हरपालपुर ब्लॉक के सिसैयापुरवा में 36 मकान और 12 जानवर सांडी विकासखण्ड के वीरसिंहपुर में 30 मकान राख हो गए थे। वही अग्निकांड में मत्तीपुर और भैलामऊ में तकरीबन 2000 बीघे फसल , अलमापुर में 5 घर और जानवर, पकरी और सोनेपुर में 250 बीघे फसल सहित तमाम स्थानों पर हुए अग्निकांडों में सवायजपुर विधानसभा में 5000 बीघे से ज्यादा फसल जल गई थी।
विधायक सवायजपुर रानू सिंह ने अग्निशमन केंद्र की स्वीकृति मिलने पर कहा कि विधानसभा के पिछड़ेपन में अग्निकांड भी प्रमुख कारण रहे है। अग्निशमन केंद्र की कमी के कारण किसानों की साल भर की कमाई एक ही पल में स्वाहा हो जाती थी। यह केंद्र क्षेत्र में अग्निकांडों में होने वाले नुकसान को कम करेगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए ,किसानों और मजदूरों की खुशहाली के लिए और युवाओ व वंचितों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा संचालित हर योजना को क्षेत्र में लाने का उनका प्रयास अनवरत चलता रहेगा।

About Durgesh Mishra

Check Also

आपत्तिजनक पोस्ट शेयर करने मे हुए गिरफ्तार

सीतापुर। संदीप मिश्रा, जिला संवाददाता। सीतापुर में भी देशद्रोही गद्दारों की कमी नहीं जहां पूरा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: