Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दिया स्वच्छता का संदेश

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दिया स्वच्छता का संदेश

पाली/हरदोई 29 सितम्बर।शोभितमिश्रा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर के नागरिकों को स्वच्छता बनाए रखने और खुले में शौच नहीं करने के प्रति जागरूक करने के लिए नगर पंचायत लगातार अभियान चला रहा है। इसके तहत शुक्रवार को नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से स्लम एरिया सहित झुग्गी-झोंपड़ी क्षेत्रों में लोगों को जागरूक किया जा गया।
कलाकारों ने बाजार, बिरहाना भूदर मंदिर, सराय सैफ, सुलह सराय सहित अन्य कई स्थानों पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया तथा खुले में शौच नहीं जाने एवं इससे होने वाली परेशानियों के बारे में जानकारी दी। कलाकारों ने बताया कि खुले में शौच करने से एक ओर जहां बदबू एवं गंदगी फैलती है, वहीं दूसरी ओर इस पर मक्खी-मच्छर बैठते हैं और बाद में हमारे खाने को दूषित करते हैं। इस कारण डायरिया, हैजा सहित अन्य प्रकार की बीमारियां पनपती हैं। इसलिए खुले में शौच ना जाएं और शौचालय का इस्तेमाल करें। इस मौके पर जिला परियोजना प्रबंधक पुष्पेंद्र सिंह, अधिशासी अधिकारी अवनीश कुमार शुक्ला, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक पवन मिश्रा आदि उपस्थित रहे।
अधिशासी अधिकारी के अनुसार नगर को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए नगर पंचायत द्वारा विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई है। योजना में बेसिक इनफ्रास्ट्रक्चर, इनफोर्समेंट, एजुकेशनध्अवेयरनैस एवं ट्रिग¨रग को शामिल किया गया है। बेसिक इनफ्रास्ट्रक्चर के तहत स्लम एरिया, झुग्गियों तथा खुले में शौच से ग्रस्त स्थानों की पहचान की गई है तथा उन स्थानों पर पब्लिक टॉयलेट, कम्यूनिटी टॉयलेट, मोबाइल वैन टॉयलेट की व्यवस्था की जाएगी। इनफोर्समेंट के तहत सरकारी जमीनों, नगर पंचायत की जमीनों तथा प्राइवेट जमीनों पर बनाई गई झुग्गियों की पहचान की जाएगी। प्राइवेट जमीन मालिक को नोटिस जारी करके उसे वहां पर टॉयलेट उपलब्ध करवाने के लिए कहा जाएगा। खुले में शौच जाने वालों के चालान किए जाएंगे। खुले में शौच नहीं करने तथा खुले में शौच से होने वाली परेशानियों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं।

About Durgesh Mishra

Check Also

फर्जीवाड़ा कर बैंक से बीस लाख हडपे

पाली/हरदोई 07 दिसम्बर।शोभित मिश्रा। फर्जीवाड़ा कर बैंक से ऋण के नाम पर लिये गये बीस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: