Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / कांशीराम कॉलोनी के मृत बच्चों को सजा दे प्रशासन – आशीष सिंह

कांशीराम कॉलोनी के मृत बच्चों को सजा दे प्रशासन – आशीष सिंह

हरदोई 05 अप्रैल। जिला कांग्रेस कमेटी हरदोई के प्रतिनिधिमंडल ने काशीराम कॉलोनी हरदोई में अव्यवस्थाओं के मुद्दे पर 12 सूत्री मांग पत्र जिलाधिकारी हरदोई महोदय को सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से प्रेषित किया। कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने मांग की कि 8 मार्च 2017 को दूषित पेयजल और गंदगी की वजह से कॉलोनी में जिन 7 लोगों की मौत हो गई थी, उनको दस लाख मुआवजा दिया जाए, साथ ही जिन कर्मचारियों/अधिकारियों की लापरवाही से मौतें हुई, उन्हें दंडित किया जाए।
ज्ञापन में मांग की गई तत्कालीन अपर जिला मजिस्ट्रेट विपिन कुमार मिश्रा, उप जिला मजिस्ट्रेट आशीष कुमार सिंह, ए पी यादव अधिशासी अभियंता जल निगम हरदोई द्वारा जिलाधिकारी हरदोई को दिनांक 10-05-2017 को प्रेषित की गई। जांच आख्या का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए दोषी पाए गए प्रभारी पेयजल अवर अभियंता सिविल एवं खाद्य व सफाई निरीक्षक नगर पालिका परिषद हरदोई के विरुद्ध कार्रवाई की जाए।
सेप्टिक टैंक की सफाई की जाए। कम से कम 25 सफाई कर्मी नियमित रखे जाएं।पानी की टंकी की सफाई कराई जाए। बंद पड़े जनरेटर को चालू किया जाए।हर सप्ताह मेडिकल टीम द्वारा लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाए। साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को चालू किया जाए, ताकि 7000 आबादी को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सके।कॉलोनी में जो आवास जर्जर हो गए हैं उनकी मरम्मत की जाए एवं निर्माण एजेंसी के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाए कि आखिर 8 वर्षों में कॉलोनी के आवासीय जीर्ण-शीर्ण एवं जर्जर कैसे हो गए? कालोनियों का कैंसिलेशन एवं आवंटन की प्रक्रिया सार्वजनिक एवं पारदर्शी की जाए।
प्रशासन यह सुनिश्चित करें कि कितने आवास खाली पड़े हैं। उनके सापेक्ष समाचार पत्रों में विज्ञापन देकर आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाएं।मार्ग प्रकाश व्यवस्था एवं 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। कॉलोनी में जल निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। जिसके कारण जलभराव की स्थिति बनी रहती है। जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। सबसे दुर्भाग्यपूर्ण है कि जहां देश का संविधान सभी देशवासियों को मतदान का अधिकार उपलब्ध कराता है। वही काशीराम कॉलोनी वासी नगर निकाय एवं पंचायत चुनाव में मताधिकार से 8 वर्षों से वंचित हैं जो कि उनके लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन है।जिला कांग्रेस कमेटी के प्रति मंडल ने मांग पत्र में 15 दिन का समय देते हुए कहा है यदि 15 दिनों में ज्ञापन की मांगों को पूरा नहीं किया गया तो जिला कांग्रेस कमेटी सत्याग्रह धरना प्रदर्शन अनशन व आंदोलन करने पर विवश होगी।

About Durgesh Mishra

Check Also

आपत्तिजनक पोस्ट शेयर करने मे हुए गिरफ्तार

सीतापुर। संदीप मिश्रा, जिला संवाददाता। सीतापुर में भी देशद्रोही गद्दारों की कमी नहीं जहां पूरा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: