Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / पांच सदस्यीय टीम गठित करेगी शौचालयों का सत्यापन

पांच सदस्यीय टीम गठित करेगी शौचालयों का सत्यापन

मल्लावां/हरदोई 23 अप्रैल।अभिनवमिश्रा। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने विकास खण्ड के दो गावांे ईश्वरपुर सांई व मुनोरापुर मे शौचालयो का निरीक्षण किया। जिसमें मुनोरापुर की ग्राम प्रधान का खाता सीज करने के साथ ही पाँच सदस्यीय टीम गठित कर जांच करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी प्रशासनिक अधिकारियों के साथ शौचालयों का आकस्मिक निरीक्षण करने दोपहर को मल्लावां विकास खण्ड के ग्राम ईश्वरपुर र्साइं पहुचे। जिसमे जिसमे 326 शौचालयों के सापेक्ष 33 शौचालयों पर काम अभी तक न शुरू करने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए ग्राम प्रधान पति रूप चंद्र व बीडीओ भूषण कुमार से बाबत पूछा। कि अबतक शौचालयों पर काम क्यो नही शुरू हो सका है। तब प्रधान पति ने बताया कि गेहू की फसल कटाई की वजह से देरी हुई है। जिस पर उन्होंने तीन दिनों के अंदर 33 शौचालयों पर काम शुरू कराने के निर्देश दिये। इसके बाद जिलाधिकारी इस्लामपुर ग्राम सभा के मजरे मुनोरापुर पहुचे जहा पर गांव में 112 के सापेक्ष 12 शौचालयों पर काम न शुरू होने से तत्काल काम शुरू कराने को कहा। इसके बाद कुछ ग्रामीणों ने अपात्रो की शिकायत की। तो जाच में अशोक कुमार व आदेश कुमार के नाम गलत तरीके से शौचालय का आवंटन पाया गया और दोनों शौचालयों की पहली किस्त भी निकाली जा चुकी थी। जब श्री खरे ने मौके पर मौजूद दोनो लाभार्थियो से शौचालय के बारे में पूछा तो दोनों ने बताया कि उनके शोचालय पूर्व से बने हैं। नए शौचालय के बारे में उनको कोई जानकारी नही है। जिस पर जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान प्रभावती का खाता सीज कर पांच सदस्यीय टीम गठित कर सभी शौचालयों का सत्यापन कराने को कहा।
शौचालय की जांच करने जा रहे जिलाधिकारी की नजर ईश्वरपुर गांव स्थित तालाब पर पड़ गयी। तालाब परिसर के अन्दर पानी कम व कंडे बाठिया देख कर बीडीओ भूषण कुमार को कड़ी चेतावनी देते हुए मनरेगा योजना के तहत तालाब का सुन्द्रीयकरण योजना बना कर कराने को कहा।
इसके बाद वापस आते समय साधन सहकारी समिति के जर्जर भवन पर पड़ी तब प्रधान पति रूप चन्द्र से भवन के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि वर्ष 1984 से अबतक इस भवन का हैंडओवर नही किया गया जिसके चलते भवन पूरी तरह जर्जर हो गया।

About Durgesh Mishra

Check Also

फर्जीवाड़ा कर बैंक से बीस लाख हडपे

पाली/हरदोई 07 दिसम्बर।शोभित मिश्रा। फर्जीवाड़ा कर बैंक से ऋण के नाम पर लिये गये बीस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: