Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / भयमुक्त वातावरण में कराया जायेगा निर्वाचन, गड़बड़ी करने वाले जायेंगे जेलः- जिला निर्वाचन अधिकारी

भयमुक्त वातावरण में कराया जायेगा निर्वाचन, गड़बड़ी करने वाले जायेंगे जेलः- जिला निर्वाचन अधिकारी

 नगरीय निकाय शान्तिपूर्ण एवं निष्पक्ष कराने हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र के साथ थाना सण्डीला में नगर पालिका परिषद सण्डीला, कछौना तथा नगर पंचायत बेनीगंज से अध्यक्ष/सदस्य पद के उम्मीदवारों के साथ बैठक की। 
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित सभी अध्यक्ष/सदस्य पद के प्रत्याशियों से कहा कि चुनाव के दौरान किसी भी मतदाता को किसी प्रकार का प्रलोभन न दिया जाये और न ही भयभीत किया जाये। उन्होने कहा कि यदि किसी प्रत्याशी या मतदाता को कोई भी व्यक्ति किसी प्रकार का प्रलोभन देता है या भयभीत करता है तो उसकी जानकारी उन्हे व पुलिस अधीक्षक को दें, जानकारी प्राप्त होते ही संबन्धित के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी। 
इतना ही खर्च कर सकते हैं प्रत्याशी:
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पद के प्रत्याशी 03 वाहन व 06 लाख रू0 व्यय कर सकते हैं तथा सदस्य पद के प्रयाशी 01 वाहन व 1 लाख 50 हजार रू0 तक व्यय कर सकते हैं। इसी प्रकार नगर पंचायत अध्यक्ष पद के प्रत्याशी 02 वाहन व 1 लाख 50 हजार तथा सदस्य पद के प्रत्याशी 30 हजार रू0 तक व्यय कर सकते हैं। उन्होने कहा कि सभी प्रत्याशी निर्वाचन से संबन्धित व्यय रजिस्टर बनायें और प्रतिदिन होने वाले व्यय का अंकन रजिस्टर पर करायें तथा निर्वाचन समाप्ति के उपरान्त रजिस्टर निर्वाचन कार्यालय में जमा करें। 
नियमों का पालन करें-
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव भयमुक्त वातावरण में कराया जायेगा और किसी भी प्रकार की गड़बड़ी करने वाले जेल जायेगें। उन्होने कहा कि प्रत्याशी 04 व्यक्तियों के साथ घर-घर प्रचार कर सकते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कोई भी प्रत्याशी किसी भी सरकारी भवन/कार्यालय की दीवारों पर किसी प्रकार के पोस्टर बैनर आदि नहीं लगायेंगे और जूलूस, जनसभा एवं रैली बिना उप जिलाधिकारी की अनुमति के न आयोजित करें तथा आयोग के निर्देशानुसार निर्धारित वाहन भी अनुमति के उपरान्त ही चलायें। 
धर्म जाति संबंधी भड़काऊ भाषण न दें-
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार ने कहा कि चुनाव के दौरान किसी भी प्रत्याशी द्वारा किसी प्रकार के हथकण्डे न अपनायें जायें तथा किसी भी प्रत्याशी व मतदाता को शराब, धन का प्रलोभन न दें तथा किसी भी मतदाता को भयभीत न किया जाये। उन्होने कहा कि जनपद में शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव संपन्न कराने  के लिये सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। अपर जिलाधिकारी डा0विपिन कुमार मिश्र ने भी प्रत्याशियों से कहा कि निर्वाचन के दौरान कोई भी सामाजिक, धार्मिक भड़काउ एवं व्यक्ति विशेष पर आधारित भाषण न दें और न ही क्षेत्र का माहौल खराब होने दें। 
 
स्ट्रांग रूम को डीएम ने जांचा-
इसके उपरान्त जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने दिव्यांनन्द महाविद्यालय में पहुंचकर वहां मतदान के उपरान्त जमा होने वाली मतदान पेटी के स्ट्रांग रूम आदि को देखा तथा उप जिलाधिकारी सण्डीला आशीष कुमार सिंह तथा क्षेत्राधिकारी को निर्देश दिये कि स्ट्रंाग रूम की संपूर्ण व्यवस्थायें 15 नवम्बर तक पूर्ण कर ली जाये तथा यह भी सुनिश्चित कर लें कि स्ट्रांग रूम में किसी प्रकार की सीलन व चूहों से मतपेटी व बैलेट पेपर को किसी प्रकार का नुकसान न हो । उन्होने कहा कि स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे इस तरह लगाये जायें कि अन्दर बाहर दोनों तरफ की फिल्म रिकार्ड हो सके। जिलाधिकारी ने स्ट्रांग रूम के  7 कमरे व एक हाल का बारीकी से निरीक्षण किया।  

About Akash Shukla

Check Also

आपत्तिजनक पोस्ट शेयर करने मे हुए गिरफ्तार

सीतापुर। संदीप मिश्रा, जिला संवाददाता। सीतापुर में भी देशद्रोही गद्दारों की कमी नहीं जहां पूरा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: