Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / हरदोई के डॉ0 दिनेश वर्मा का अमेरिका में वैज्ञानिक के पद पर चयन

हरदोई के डॉ0 दिनेश वर्मा का अमेरिका में वैज्ञानिक के पद पर चयन

हरदोई/मल्लावां 30 अगस्त।अभिनव मिश्रा। नगर के होनहार छात्र डॉ0 दिनेश वर्मा ने अमेरिका के डेलवेयर अमेरिका में वैज्ञानिक (साइंटिस्ट) के पद पर चयन होने से क्षेत्र व जिले का नाम रोशन किया है। जानकारी होने पर क्षेत्रीय लोगो मे खुसी का माहौल है।
नगर के मोहल्ला सगरा निवासी राधेश्याम व लीलावती के पुत्र डॉ0 दिनेश वर्मा का चयन डेलवेयर स्टेट यूनिवर्सिटी अमेरिका में वैज्ञानिक के पद पर चयन होने की खबर मिलते ही परिजनों में खुशी की लहर दौड़ गयी है। उनके चयन से कस्बे व जिले का नाम रोशन हुआ है। डॉ0 दिनेश वर्मा इस समय भारत सरकार में दिल्ली में वैज्ञानिक सलाहकार के पद पर कार्यरत हैं।
गरीब परिवेश में पढे डॉ0 दिनेश वर्मा के पिता खेती करते हैं। तो माँ पंचायती विभाग में चतुर्थ श्रेणी कर्मी है। वह शुरू से ही पड़ने में होनहार थे। हाई स्कूल2004 में, इंटर 2006 में, बीएससी 2009, में एमएससी 2011 में लखनऊ यूनिवर्सिटी से पास की। वही इनका पीएचडी के दौरान साइंटिफिक जनरल में 6वा अंतरराष्ट्रीय शोध पत्र प्रकाशित हुआ। जिससे श्री वर्मा को अंतरराष्ट्रीय पहचान बनी। उसी का नतीजा है कि उनका चयन अब डेलवेयर स्टेट यूनिवर्सिटी अमेरिका में वैज्ञानिक पद पर हो गया। जिसके तहत वह अब अमेरिका चले जायेंगे। वह दो भाई व एक बहन है। बहन भी जापान में इंजीनियर है तो छोटा भाई पढ़ाई कर रहा है। वह अपनी सफलता का श्रेय माता पिता के साथ ही अपने स्वर्गीय दादा हीरालाल कुरील को दिया है।

About Durgesh Mishra

Check Also

पंचायत सदस्यों की बैठक का किया आयोजन

मल्लावां/हरदोई 14 नवम्बर।अभिनव मिश्रा। ब्लॉक मुख्यालय पर क्षेत्र पंचायत सदस्यों की बैठक का आयोजन किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: