Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / जिले में पत्रकारिता दिवस को लेकर हुए विभिन्न कार्यक्रम

जिले में पत्रकारिता दिवस को लेकर हुए विभिन्न कार्यक्रम

हरदोई 30 मई।शैशवत्रिपाठी। पत्रकारिता दिवस के अवसर पर हरदोई पत्रकार एसोसिएशन द्वारा पत्रकार सम्मान समारोह एवं गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें वक्ताओं ने अपनें विचार व्यक्त करते हुये कहा कि हिन्दी पत्रकारिता आज स्वर्णिम युग में है हमें इसके स्तर को और उंचा उठाने के लिये अधिक मेहनत करनी होगी।
सरस्वती पूजन के उपरान्त गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये रामस्वरूप ने कहा कि हिन्दी पत्रकारिता सदैव चुनौतीपूर्ण रही है। के0के0 अवस्थी ने कहा कि हिन्दी पत्रकारिता वर्तमान समय मे स्वर्णिम युग में है और हमें मेहनत कर इसकोे और उपर ले जाना है। शिवप्रकाश त्रिवेदी ने कहा कि हमें निर्भीक होकर ईमानदारी से अपना कार्य करना होगा जिससे लोगों को हम पर भरोसा रहे।
एसोसिएशन संयोजक सुधांशु मिश्र ने कहा कि युवा पत्रकारों के कंधे पर हिंदी पत्रिकारिता को आगे बढाने की जिम्मेंदारी सबसे ज्यादा है और उन्हें लोगों की आशाओं पर खरा उतरकर पत्रकारिता के मूल्यों की रक्षा करनी होगी। अनिल मिश्र ने कहा कि वर्तमान समय में पत्रकारिता करना कांटों का ताज पहनने के समान है लेकिन उसके बाद भी पत्रकार निर्भीकता से कार्य कर रहे हैं। अनूप शुक्ल ने कहा कि सकारात्मक प्रयास से हम पत्रिकारिता को आगे ले जायेंगे। गोष्ठी को अनिल मिश्र, सत्यम तिवारी आदि नें सम्बोधित किया।
इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार अरूण तिवारी, आनन्द शुक्ला, प्रशांत पाठक, वासुदेव तिवारी, अखिलेश सिंह, पंकज मिश्र, ऋषि सैनी, फैजी खान, आनन्द अवस्थी, आनन्द गुप्ता, अरविन्द तिवारी, कुलदीप द्विवेदी, कमलेश कुमार, आशीष सिंह, सुशांत सिंह, नवल किशोर, अनिल त्रिवेदी, इन्द्रमोहन, मोहित त्रिपाठी, राजीव शर्मा, दुगेश मिश्रा, ऋषभ शुक्ला, उपेन्द्र अग्निहोत्री, अनिल मिश्रा, रविकिशोर गुप्ता सहित बड़ी संख्या में पत्रकारगण मौजूद रहे।

  हिंदी पत्रकारिता दिवस पर पत्रकार प्रेस परिषद की कार्यकारिणी समेत कई पत्रकारों ने नवीन सीएमओ कार्यालय परिसर में आम, नीम, पीपल, बरगद आदि के वृक्ष रोपित किए और पोस्टमार्टम हाउस के कर्मचारियों को उन्हें संरक्षित करने के लिए जिम्मेदारी दी। इस अवसर पर पत्रकार प्रेस परिषद के जिला अध्यक्ष अरविंद तिवारी ने बताया कि उनके मन में इस बार पत्रकारिता दिवस को एक यादगार के रूप में मनाये जाने का मन बनाया था। अपने पत्रकार मित्रों से चर्चा करने के बाद यह कार्यक्रम तय हुआ। वातावरण को शुद्ध रखने के लिए वृक्ष जरूरी हैं। इस पत्रकारिता दिवस पर लगाए गए वृक्षों की देखभाल हर सदस्य द्वारा समय-समय पर की जाती रहेगी और आगामी पत्रकारिता दिवस पर लगाए गए पौधे वृक्ष के रूप में परिणित होने से हम लोगों को अपार खुशी मिलेगी। इस अवसर सुनील अर्कवंशी, आशीष द्विवेदी, अभिनव द्विवेदी, प्रशांत पाल ,सौरभ त्रिपाठी, राज चैहान, रितेश मिश्रा, देवेंद्र सिंह बबलू ,वरिष्ठ पत्रकार शिव प्रकाश त्रिवेदी, अरुण तिवारी, सतेंद्र कुशवाहा व समाजसेवी एवं पत्रकार अखिलेश सिंह, ऑल इंडिया प्रेस जनर्लिस्ट जनर्लिस्ट एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष ऋषि कुमार सैनी, आशीष द्विवेदी, प्रशांत सिंह, आदर्श त्रिपाठी बंटी, सत्येंद्र कुशवाहा, आनंद गुप्ता,विनोद वर्मा ,राम श्रीवास्तव कई पत्रकार बंधु तथा अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी धीरेंद्र सिंह, अमरेंद्र दीक्षित सहित कई कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

 

शाहाबाद गुल्फाम खां।  ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन की स्थानीय इकाई की ओर से हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर बुधवार को मो0 गिगियानी स्थित एसआर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के परिसर में आयोजित गोष्ठी में वयोवृद्ध वरिष्ठ पत्रकार शिवशंकर लाल गुप्ता को सम्मानित किया गया।
हिंदी पत्रकारिता दिवस गोष्ठी को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के बतौर मुख्य अतिथि वरिष्ठ पत्रकार शिवशंकर लाल गुप्ता ने कहा कि पत्र और पत्रकारिता की गरिमा को बनाये रखना चाहिये।क्यों कि पत्रकार समाज का वह दर्पण है,जिससे सच्चाई परिलक्षित होती है, लेकिन देखने में यह आ रहा है कि कुछ खबरें ऐसी प्रकाशित हो जाती हैं जिनसे पत्रकारिता का मानदण्ड आहत होता है।उन्होंने सहजता के साथ कहा कि पत्रकारों को ऐसा कोई कार्य नहीं करना चाहिए जो मर्यादा के प्रतिकूल हो। एसोसिएशन के अध्यक्ष अम्बरीष कुमार सक्सेना ने पत्रकारों को समाज का हितैषी बताते हुए कहा कि वे समाज के हर वर्ग की पीड़ा को हरने का काम कर रहे हैं।अच्छे काम करने वाले मृत्यु के बाद भी स्मरण किये जाते हैं जबकि गलत आचरण करने वाले सामाजिक रूप से मृत हो जाते है। महामन्त्री आलोक पाठक ने कहा कि पत्रकारों को अपनी लेखनी का इस्तेमाल रचनात्मक दिशा देने के लिए मर्यादित रहकर करना चाहिए क्योंकि पत्रकार समाज का वह आईना है जिसमें सच्चाई निहित है।प्रांतीय सदस्य अशरफ अली और रईस अली ने कहा कि पत्रकारिता ने आजादी की लड़ाई से लेकर अब तक समाज को नई दिशा प्रदान की है और पत्रकारो का समाज में सदैव महत्वपूर्ण योगदान रहा है।संरक्षक दिनेश प्रसाद मिश्रा और उपाध्यक्ष जयनाथ तिवारी ने पत्रकारों का आवाहन किया कि समाज के नवनिर्माण में अपनी कलम का इस्तेमाल कर समरसता पैदा करें।कार्यक्रम के अंत में अपने जमाने की कलम के माहिर,तेजतर्रार वरिष्ठ पत्रकार शिवशंकर लाल गुप्ता को समस्त पत्रकारगणो ने फूलमालाएं पहनाकर और महामन्त्री आलोक पाठक ने समृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस मौके पर पत्रकारगणो में डॉ आशीष अवस्थी, डॉ शाहेद अली, अखिलेश गुप्ता, दिनेश मिश्रा, गुलफाम अली, रोहित गुप्ता आदि मौजूद रहे।

 

बघौली पीडीगुप्ता।  पत्रकरिता के अनुभवों पर हुई चर्चा बघौली क्षेत्र के सुन्नी गांव में परंपरागत ढंग से हिन्दी पत्रकारिता दिवस मनाया गया। जिसमें वरिष्ठ पत्रकारों के अलावा इलाकाई समाजसेवी सम्भ्रान्त लोगों की मौजूदगी रही। सभी ने पत्रकारिता के अनुभव साझा कर पत्रकारों को एकजुट रहने का संदेश दिया।
सामाजिक कार्यक्रम में बोलते हरदोई से आए वरिष्ठ पत्रकार अखिलेश सिंह ने कहा कि पत्रकार अधिकारियों की चाटुकारिता की आदत छोड़ कर अपने साथियों का साथ निभाएं। जिससे पत्रकारों का सम्मान सुरक्षित बना रहे। वरिष्ठ पत्रकार अभय शंकर गौड़, आमिर किरमानी और विजय पाण्डेय ने इस तरह के आयोजन की सराहना की। ऋषि सैनी ने कहा कि पत्रकारिता शहरी हो या ग्रामीण दोनों के रास्ते दुर्गम हैं। संघर्ष कर आगे बढ़ना ही पत्रकार धर्म है। अरुण तिवारी ने पत्रकारों के प्रति आभार जताया। मनोज तिवारी ने कहा कि समय के साथ पत्रकार अपने में बदलाव लाएं। राघवेन्द्र त्रिपाठी और आदित्य त्रिपाठी ने कहा कि पत्रकारिता के मूल्यों से मत खेलो नहीं तो पत्रकारिता चाटुकारिता में परिवर्तित हो जाती है। कछौना के पत्रकारों में पीडी गुप्ता, रामशंकर आजाद, और केपी सिंह ने ग्रामीण पत्रकारिता के अनुभव साझा किए। अहिरोरी से आए अमित द्विवेदी ने कहा कि पत्रकार खबर से किसी भी प्रकार समझौता न करें। माधौगंज से आये मुन्नूलाल द्विवेदी ने कहा कि पत्रकार को समाज के प्रति समर्पित रहना चाहिए। बघौली के पत्रकारों में सोमेन्द्र गुप्ता, जितेश गुप्ता, देवेन्द्र गुप्ता, पंकज गुप्ता, शिवप्रताप सिंह, राहुल मिश्रा, गोतेन्द्र तिवारी, रमाकान्त मिश्रा, रवि शंकर सिंह ने पत्रकार एकता का संकल्प लेने को प्रेरित किया।
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व एडीओ पंचायत राजकुमार सिंह, विशिष्ट अतिथि पूर्व जिलापंचायत सदस्य ओमप्रकाश मिश्रा आगन्तुक अतिथि आचार्य सन्त कुमार मिश्रा मंच संचालन भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिला प्रभारी सुधीर अवस्थी परदेशी ने किया। जनपद उन्नाव से आए शिक्षक रामशंकर अवस्थी और प्रधानाचार्य शिवप्रकाश अवस्थी ने पत्रकारिता दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर तुलसी आश्रम भीठा बाबा मंदिर के महंत रामकृष्ण दास, लोधी प्रधान अजय प्रताप सिंह पुत्तन, विक्टोरियागंज चैंसा के चन्द्रकान्त कुशवाहा कवि इन्द्रपाल सिंह, पूर्व प्रधान मनोज शुक्ला, वीरेन्द्र कुशवाहा, बब्बू सिंह, नीरज त्रिपाठी, अनुज सिंह, दुर्गेश द्विवेदी, उमाशंकर बाजपेयी, सौरभ श्रीवास्तव, मनीष यादव, सर्वेश अवस्थी, अरविन्द पाल, आशुतोष द्विवेदी, लक्ष्मी नारायण तिवारी मौजूद रहे। आयोजक ने आगंतुकों के प्रति आभार जताया।

About Durgesh Mishra

Check Also

नगर का ऐतिहासिक सहजन कुआं बना कूड़ादान

बिलग्राम 12 नवम्बर। आनन्द अवस्थी/शब्बीर। नगर की ऐतिहासिक धरोहरों में से एक सहजन कुआं अपनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: