Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / चहेते ठेकेदारो पर वरस रही कृपा हो रहा घोटाला

चहेते ठेकेदारो पर वरस रही कृपा हो रहा घोटाला

हरदोई 06 जुलाई। तालाबों के अस्तित्व को बचाने के लिए भी अब आंदोलन की जरूरत है। यदि समय रहते इस ओर ध्यान नही दिया गया तो धरती से तालाब ही गायब हो जाएंगे। वजह है इन महत्वपूर्ण तालाबों पर कब्जा जमा लिया गया है। जब से भू माफियाओं की नीयत तालाबों पर खराब हुई है तब से कोई भी ऐसा प्राचीन तालाब नही बचा जिस पर कब्जा न कर लिया गया हो। शहर के कई तालाबों पर बड़ी बड़ी इमारतें खड़ी हो गईं, पर जिम्मेदारों की आंखे नही खुली। तालाबों को बचाने का बीड़ा उठाया तो ये भू-माफिया बेनकाब होने लगे।
यह हालत शहर के मुख्य डाकघर के पीछे की है। शहर के जलस्तर को सामान्य रखने के लिए इस तालाब भी महत्वपूर्ण भूमिका है। आधे शहर का गंदा पानी इस तालाब में स्टोर होता है। भू माफियाओं ने इस तालाब पर भी चारों ओर से कब्जा जमा लिया है। कई अवैध इमारतें रातोंरात खड़ी हो गईं पर प्रशासन सोता रहा, जिम्मेदारों की आंख नही खुली। नतीजन तालाब के अंदर करीब 03 बड़ी इमारतें व दर्जन भर छोटे मकान बन गए। मौके पर आप साफतौर पर देख सकते हैं कि किस तरहं तालाब को पाटकर मकान बना लिया गया है। इसमे से एक मकान पर लगी नेम प्लेट पढ़कर आप भी हैरान रह जाएंगे, जिसमे कई विभागों के नाम दर्ज हैं। इससे स्पष्ट है कि इन विभागों का रौब दिखाकर ही तालाब कब्जा कर मकान बनाया गया है। पर अवैध मकानों को हटाने के लिए कोई जहमत नही उठाई गई, इससे जिम्मेदारों की कार्यशैली पर प्रश्नचिन्ह लग रहा है।
आजकल इस अदभुत तालाब की सफाई हो रही है। इस तालाब की खुदाई व सफाई के लिए लाखों रुपये खर्च किये जाने हैं। सफाई का कार्य तो तेजी से चल रहा है, जिसमें भी घटिया निर्माण सामग्री के प्रयोग की शिकायते मिल रही है, शिकायत पाकर शुक्रवार को नगर पालिका के अध्यक्ष सुखरागर मिश्र ‘मधुर’ ने मौके पर पहुंचकर काम को रूकवा दिया और सम्बन्धित ठेकेदार को गुणवत्ता सुधारने की नसीहत देकर चलते बने। फिलहाल ठेकेदार ने गुणवत्ता में कोई सुधार न करते हुए कार्य पुनः शुरू करा दिया है। अब देखना ये है कि लाखों रूपये खर्चने के बाद भी नगर की जनता को कोई लाभ होता है या सिर्फ नगर पालिका के अध्यक्ष ‘मधुर’ के चहेते ठेकेदार ही लाभन्वित होगें।

About Durgesh Mishra

Check Also

पंचायत सदस्यों की बैठक का किया आयोजन

मल्लावां/हरदोई 14 नवम्बर।अभिनव मिश्रा। ब्लॉक मुख्यालय पर क्षेत्र पंचायत सदस्यों की बैठक का आयोजन किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: