Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / किसानो के खेतो में पोल लगाने से पूर्व उनकी अनुमति अवश्य लेः- अंजूबाला

किसानो के खेतो में पोल लगाने से पूर्व उनकी अनुमति अवश्य लेः- अंजूबाला

हरदोई 04 अगस्त। सांसद अंशुल वर्मा एवं अंजूबाला की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक विकास भवन के स्वर्ण जयन्ती सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में सांसद श्री वर्मा ने सभी अधिकारियों से कहा कि अपने विभाग की सभी पुरानी फाइलो का अवलोकन अवश्य करे ताकि पिछली चल रही योजनाओं की कार्य प्रगति की जानकारी के साथ ही उन योजनाओं को समय से पूरा किया जा सके तथा विभागो द्वारा चल रही योजनाओं की जानकारी सभी प्रतिनिधियों को उपलब्ध करायी जाये तथा क्षेत्र में होने वाले एवं पूर्ण हुए कार्यो की भी जानकारी जनप्रतिनिधियों को दे।
सांसद अंजूबाला ने विद्युत विभाग के अधिकारियो से नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि किसानो के खेतो में पोल लगाने से पहले उसकी अनुमति ले ले। किसी किसान के पेड़ो को काटने से पहले उसकी सहमति आवश्यक है। इस पर विधायक प्रतिनिधि ने बताया कि गाॅवो में बिलिंग बहुत गलत हो रही है बाद में उसे सुधारने के लिए ग्रामीणो को लम्बी दूरी तय करके आना पड़ता है। उसके बावजूद ग्रामीणो का बिल सही नही किया जा रहा हैं। इसकेे अलावा 17 नलकूप तैयार है परन्तु उनमें विद्युत कनेक्शन न होने के कारण उनका संचालन रूका हुआ है। इस पर अधि0 अभि0 विद्युत ने बताया कि 4 नलकूपो के कनेक्शन किये जा चुके है शेष जल्द पूरे किये जा रहे है।
सांसद अंशुल वर्मा ने स्वास्थ्य विभाग में एसी एम्बुलेंसो का संचालन न होने पर मुख्य चिकित्साधिकारी को संचालित करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि खराब हो रही एम्बुलेंसो को 15 अगस्त तक चलाना सुनिश्चित करे। एक विधायक प्रतिनिधि द्वारा उठाया गया कि एमओआईसी साण्डी की कार्यशैली अति सोचनीय तथा वहाॅ की 6 एएनएम द्वारा विरोध करने के के बावजूद अभी तक साण्डी के एमओआईसी को वहाॅ से हटाया नही गया है। इस पर जिलाधिकारी ने तत्काल 24 घंटे के अन्दर सम्बन्धित एमओआईसी को हटाते हुए अन्य एमओआईसी को कार्यभार देने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया तथा कहा कि बाढ़ क्षेत्रो में अधिक से अधिक डाॅक्टर्स, एएनएम, तथा कर्मचारियो को लगाया जाये। उन्होने निर्माणाधीन 17 सीएचसी की प्रगति रिर्पोट सभी जन प्रतिनिधियो को देने के निर्देश दिये।
सांसद अंजूबाला ने बताया कि उनके गोद लिये गाॅव में बच्चों के बैठने की व्यवस्था ठीक नही है। इसे बीएसए पूरा करते हुए अवगत कराये। इसके अतिरिक्त वन विभाग, नमामि गंगे, अवारा पशुओं पर विचार, स्टेडियम, पर्यटन विभाग सहित अन्य विभागो की योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की गई। अध्यक्ष श्रीवर्मा ने बताया कि पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से माधौगंज से होते हुए बिलग्राम साण्डी तक बनने वाले रेलवे टैªक का सर्वे का कार्य पूरा हो गया है। आगे की प्रक्रिया जल्द पूरी की जायेगी। जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति में मनरेगा, कौशल विकास मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, समाज कल्याण विभाग के आश्रम पद्वति स्कूल एवं हास्टल, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना, पं0 दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, कृषि फसल बीमा योजना, सर्व शिक्षा अभियान, आईसीडीएस, मिड डे मील योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, तथा प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना सहित अनेक योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की गई।
बैठक में जिलाधिकारी पुलकित खरे ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि अध्यक्ष द्वारा दिये गये दिशा निर्देशों के अनुसार सभी कार्य गुणवत्ता परक एवं मानक के अनुसार कराये जाये और समस्त कार्यो की जानकारी जनप्रतिनिधियों को प्राथमिकता पर दी जाये तथा किसी कार्य में लापरवाही न बरती जाये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार ने सांसद गणो, विधायकगणों, एवं समिति में आये हुए सदस्यो अधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।
बैठक में जिला विकास अधिकारी राजितराम मिश्र, पीडी, मुख्य चिकित्साधिकारी, उप कृषि निदेशक, एलडीएम, नगर पालिका परिषद चेयरमैन सुख सागर मिश्र मधुर, भारतीय जनता पार्टी के जनपद प्रभारी सुधीर सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी एवं जिला पंचायत सदस्य आदि मौजूद रहे।

About Durgesh Mishra

Check Also

नगर का ऐतिहासिक सहजन कुआं बना कूड़ादान

बिलग्राम 12 नवम्बर। आनन्द अवस्थी/शब्बीर। नगर की ऐतिहासिक धरोहरों में से एक सहजन कुआं अपनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: