Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / शौचालय निर्माण में हो रहा बन्दर वाट

शौचालय निर्माण में हो रहा बन्दर वाट

पाली/हरदोई 13 मई।शोभितमिश्रा। प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए जा रहे शौचालयों में धांधली हो रही है । इसमें घोटाले की भी बू उठ रही है । गांवों में बनाए जा रहे शौचालयों के गड्ढे भीतर से कच्चे छोड़कर ऊपर से पटले ढके जा रहे हैं । शौचालयों पर जो पटले ढके गएए वह टूटने लगे हैं । मामले की शिकायत एक समाज सेवी द्वारा की गई है ।
सरकार द्वारा खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए शौचालय विहीन परिवारों को अनुदान देकर शौचालय निर्माण कराए जाने हैंए ताकि गांवों को ओडीएफ घोषित किया जा सके । अभियान को सफल बनाने के लिए गांवों में परिवारों के शौचालय बनाए जा रहे हैं ।
भरखनी ब्लॉक की खनिकलापुर ग्राम पंचायत में एक सैकडा से अधिक परिवार खुले में शौच करने वाले निकले । प्रशासन ने इन्हें 6.6 हजार की अनुदान राशि देकर शौचालय बनाए जाने के निर्देश दिए । गांव के प्रधान और सचिव ग्रामीणों के लिये आये अनुदान के चेक लेकर खुद शौचालय बनाने का कार्य कर रहे हैं । आरोप है कि गांव में अपने नजदीकियों के प्रधान ने शौचालय बनवाए शेष लोगों के शौचालयों की अनुदान राशि देने में धांधली की जा रही है । गड्ढों को बाहर से प्लास्टर किया जा रहा हैए जबकि भीतर से कच्चा छोड़ने के साथ ही प्लास्टर भी नहीं किया जा रहा है । ग्रामीण अनुज अग्निहोत्री पुत्र उरवेश कुमार ने जिला मजिस्ट्रेट से शिकायत कर कहा है शौचालय निर्माण में धांधली उजागर होने के साथ ही घोटाले की भी बू उठ रही है । जबकि ग्राम प्रधान मोनी देवी ने कहा कि शौचालय सबके पक्के बनाए जा रहे हैं । कोई धांधली नहीं है । कोई भी गांव आकर जांच पड़ताल कर सकता है । शौचालय निर्माण के लिए गांव में इस योजना के पात्र को 12 हजार रुपये की अनुदान राशि मिलेगीए जिसमें छह हजार पहले और छह हजार बाद में दिए जाएंगे ।

About Durgesh Mishra

Check Also

आपत्तिजनक पोस्ट शेयर करने मे हुए गिरफ्तार

सीतापुर। संदीप मिश्रा, जिला संवाददाता। सीतापुर में भी देशद्रोही गद्दारों की कमी नहीं जहां पूरा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: