Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / दूसरों पर अत्याचार वीरता नही-सुभाष नागपाल

दूसरों पर अत्याचार वीरता नही-सुभाष नागपाल

पिहानी/हरदोई 13 नवम्बर।विपुलमिश्रा/अरविन्द। लेहना-नेवादा गांव में चल रहा गायत्री यज्ञ विश्व कल्याण की आहुतियों के साथ सम्पन्न हो गया। इससे पहले मंगलवार की शाम को भव्य दीपयज्ञ का आयोजन किया गया। गायत्री महायज्ञ में जब एक साथ सैकड़ो दीपक जले तो ऐसा लगा मानो आसमान के तारे जमीन पर उतर आए हों। दीपयज्ञ में गंगा जमुनी तहजीब की झलक देखने को मिली। हिन्दू-मुस्लिम दोनो समुदाय के लोगों ने एक साथ दीप जलाकर सौहार्द का संदेश दिया। मुख्य अतिथि के रूप में देहरादून से पहुंचे गुरुदेव के आत्मीय शिष्य सुभाष नागपाल ने कहा कि धर्म से दूरी पतन का कारण है।
पूर्व पालिकाध्यक्ष डॉ सईद खान,यूसुफ जफर, एमएफ कैफी,मसूद जफर, हफीज आदि के साथ नवनीत बाजपेयी, सतीश सिंह, राजीव गुप्ता, अशोक श्रीवास्तव, ने वैदिक मंत्रो के साथ दीप प्रज्जवलित किया। इससे पहले टोली के रामलखन सविता,विपुल मिश्रा ने दीपयज्ञ का संचालन करते हुए उसके महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जरूरत है सद्गुणों का प्रकाश फैलाया जाए। बोले ली दीपक की तरह स्वयं को जलाकर समाजहित में जीवन अर्पण करना चाहिए। संगीत टोली के सुनील सागर, प्रदीप त्रिपाठी, संदीप त्रिपाठी, श्यामजी आदि ने भजनों के माध्यम से समाज सुधार का संदेश दिया। राहुल मिश्रा, सोनू भारती, कुशी बाजपेई आदि ने कलश पूजन किया। जब एक साथ सैकड़ो दीपक कार्यक्रम स्थल पर जले तो ऐसा नजारा दिव्य हो गया, दीपकों की झिलमिलाहट से कार्यक्रम स्थल जगमगा रहा था, भारत का मानचित्र और ओम व स्वास्तिक आकर्षण का केंद्र रहा। गायत्री मंत्रो के साथ श्रद्धालुओं ने भाव आहुतियां डाली।
यज्ञ के अंतिम दिन गुरुदेव के स्नेही शिष्य सुभाष नागपाल ने सम्बोधित करते हुए कहा कि दूसरों पर अत्याचार करना वीरता की निशानी नही है। कहा कि लोगों की मदद करना,कमजोर की मदद ही असली वीरता है। परमपूज्य गुरुदेव पं श्रीराम शर्मा आचार्य के विचारों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि समाजहित में अच्छे लोगो को अब आना चाहिए। समाज की जो स्थित बन रही है वह बहुत घातक है। संवेदनाएं मर गयी है ,मनुष्य का हृदय पत्थर हो गया है। स्वार्थ में आदमी अंधा हो गया है वह अपने बूढ़े मां बाप को वृद्धाश्रम में छोड़ आते हैं। यज्ञ में श्रद्धालुओ की भारी भीड़ उमड़ी सभी ने गायत्री मंत्रो के साथ आहुतियां समर्पित कीं। गायत्री परिवार के वरिष्ठ परिजन आरबी शर्मा, अवधेश रस्तोगी, भाजपा नगर अध्यक्ष आदर्श सिंह, डॉ मुजाबिर हुसैन जैदी, नीरज सिंह, रामदास कटियार, रिशु वैश्य आदि ने वेदी पूजन किया। पालिकाध्यक्ष डॉ0 साजिद अंसारी, मोनू कुरैशी, धीरेंद्र अवस्थी, रामनरेश, राजीव पाल आदि सैकड़ो लोगो ने आहुतियां दी। पूर्णाहुति व विशाल भंडारे के साथ चार दिवसीय कार्यक्रम सम्पन्न हो गया। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी।

About Durgesh Mishra

Check Also

फर्जीवाड़ा कर बैंक से बीस लाख हडपे

पाली/हरदोई 07 दिसम्बर।शोभित मिश्रा। फर्जीवाड़ा कर बैंक से ऋण के नाम पर लिये गये बीस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: