Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / जिले में पॉलीथीन को प्रतिबंधित करने की तैयारी में प्रशासन

जिले में पॉलीथीन को प्रतिबंधित करने की तैयारी में प्रशासन

हरदोई 13 जुलाई। विगत 12 जुलाई 2018 को देर सायं पाॅलीथीन पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आहूत की गई। बैठक में उद्यमियों, व्यापारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, पत्रकारों एवं जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप 15 जुलाई से पूर्ण रूप से पाॅलीथीन पर प्रतिबन्ध लगाने के पहले चरण की शुरूआत होने जा रही है, इसके लिए जन जागरूकता एवं जन सहभागिता के द्वारा जनपद के सार्वजनिक स्थलों, विद्यालयों, नगर पालिकाओं, टाउन एरिया तथा प्रमुख बाजारों में प्रभात फेरी, प्रदर्शनी, स्लोगन, होर्डिंग, बैनर, पोस्टर, नुक्कड़ नाटको के माध्यम से लोगो में जन जागरूकता लाने के लिए अभियान चलाया जाये, इसके अतिरिक्त डोर टू डोर सम्पर्क, टोका टाकी, पाॅलीथीन में सामान देने वालों से सामान न लेने, गोष्ठियों, आर्ट प्रतियोगिताएं, सोशल मीडिया, समाचार पत्रों आदि के ,द्वारा लोगो में जन जागरूकता लाई जाएं। लोगो को पाॅलीथीन से होने वाले दुश परिणामों के बारे में जागृत किया जाए।
जिलाधिकारी ने बताया कि बाजारों में कैरी बैग, पाॅलीथीन, डिस्पोजल ग्लास, प्लेट, चम्मच, बोतले आदि सभी पर प्रतिबन्ध लगाना है। इससे पुनः एक बार फिर बन्द होने की कगार पर पहुॅच चुके कुटीर एवं लघु उद्योगों को एक नया आयाम मिलेगा। उन्होने कहा कि प्लास्टिक से बनी वस्तुओं का प्रयोग न करने के लिए सबसे पहले अपने परिवार, आफिसों एवं दुकानों से पहल करनी होगी। बाजारों में पाॅलीथीन में सामान देने वालो से उनका सामान न खरीदा जाएं। उन्होने बताया कि प्रदेश सरकार 15 जुलाई से पूर्णरूप से पाॅलीथीन पर प्रतिबन्ध लगाने जा रही है। इससे होने वाले आगामी दुस्स परिणामों, वातावरण एवं पर्यावरण में संतुलन पैदा होगा तथा जल, वायु, मृदा जैसे प्रदूषणों में अविष्वसनीय बदलाव आयेगे, जिससे समाज में एक स्वच्छ वातावरण तैयार होगा। जिलाधिकारी ने उद्यमियों से अपने अपने प्रतिष्ठानों में कार्यरत कर्मचारियों को पाॅलीथीन से होने वाले नुकसान एवं दुस्प्रभावों के विषय में जानकारी देकर जागरूक करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में मौजूद बारात घरों, होटलों, शादी समारोह स्थलों एवं सभागारों में पाॅलीथीन के उपयोग को रोकने के लिए शुरूआत करने की पहल की जाये। इस अवसर पर सभाकक्ष में मौजूद उद्यमियों, व्यापारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, पत्रकारों एवं जिला स्तरीय अधिकारियों ने जनपद को पाॅलीथीन मुक्त बनाने के लिए शपथ ग्रहण की। बैठक में पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, नगर मजिस्ट्रेट वन्दिता श्रीवास्तव, बीएसए, डीआईओएस, डीपीआरओ सहित उद्यमी, स्वयंसेवी संस्थाएं तथा पत्रकार उपस्थित रहे।

About Durgesh Mishra

Check Also

नगर का ऐतिहासिक सहजन कुआं बना कूड़ादान

बिलग्राम 12 नवम्बर। आनन्द अवस्थी/शब्बीर। नगर की ऐतिहासिक धरोहरों में से एक सहजन कुआं अपनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: